माननीया राज्यपाल, उत्तर प्रदेश श्रीमती आनन्दीबेन पटेल जी से भेंट में " गांव किसान उन्नयन " संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पी सिंह ठैनुआं जी ने बृज क्षेत्र के महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए व गाजियाबाद जनपद का नाम "चौधरी चरण सिंह पुरम" रखने का अनुरोध किया।

दिनांक 4 मई, 2024 को माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष , गांव किसान उन्नयन के पी सिंह ठैनुआं जी ने लखनऊ स्थित राजभवन में महामहिम राज्यपाल महोदया, श्रीमती आनन्दीबेन पटेल जी से भेंट कर उनको बृज क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं से व प्रमुख मांगों से अवगत कराया जिसमें पहला मुद्दा रखा कि मथुरा जनपद के बल्देव ब्लॉक स्थित बृज के राजा व भगवान श्री कृष्ण जी के ज्येष्ठ भ्राता हलधर " दाऊजी महाराज" मन्दिर तीर्थ स्थल का जीर्णोद्धार व कोरिडोर का निर्माण हो और वर्षों से लम्बित बरौली - कैलाश मन्दिर सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य जल्द से जल्द गुणवत्तापूर्ण सम्पन्न हो । दुसरा मुद्दा उठाया कि हाथरस जनपद के सादाबाद में भारत रत्न "चौधरी चरण सिंह मैमोरियल" का निर्माण हो। तीसरा बिन्दु रखा कि बृज क्षेत्र के आगरा जनपद में स्थित सादाबाद ब्लॉक में या आगरा जनपद के खन्दौली ब्लॉक या मथुरा जनपद के बल्देव ब्लॉक में ही किसी एक जगह कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना हो । चौथा मुद्दा रहा कि आगरा, हाथरस, फिरोजाबाद व मथुरा से होकर जाने वाली नहरों , माइनरों में नियमित पानी न आने की बड़ी समस्या का समाधान हो सके। पांचवां मुद्दा उठाया कि बृज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग व गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में कौरिडोर बने, जिसमें बृज की संस्कृति का प्रस्तुतीकरण हो व विश्वस्तरीय पर्यटन हो इसके लिए ऐतिहासिक कौरिडौर बने । छठा मुद्दा बृज में यमुना नदी की स्वच्छता पर उत्तर प्रदेश सरकार गम्भीरता से कार्य करे , सुर सरोवरों की संख्या बढ़े व कुओं व पर्वतों का अस्तित्व बचे, इसके लिए वृहद स्तर पर कार्य हो । सातवां मुद्दा उठाया कि बृज को प्राकृतिक खेती आधारित क्षेत्र के रूप में विकसित करने व निराश्रित गौवंश के लिए प्रभावी योजना की उच्चस्तरीय पहल शासन द्वारा की जाये। साथ ही गांव किसान उन्नयन के राष्ट्रीय अध्यक्ष, के पी सिंह ठैनुआं जी ने चौधरी चरण सिंह विचार मंच की तरफ से गाजियाबाद का नाम "चौधरी चरण सिंह पुरम" रखने की पहल के लिए महामहिम राज्यपाल श्री आनन्दीबेन पटेल जी से अनुरोध किया। महामहिम राज्यपाल महोदया जी से जनहित के मुद्दों पर वृहद चर्चा की और महामहिम राज्यपाल महोदया जी से शुभेच्छा का अनुरोध कर उनके द्वारा देश की प्रतिष्ठित संस्था "तपसिल जाति आदिबासी प्रक्तन सैनिक कृषि विकास शिल्प केन्द्र" के सचिव श्री सोमेन कौले जी की तरफ से प्राकृतिक खेती व श्री अन्न (मिलेट्स) के प्रोत्साहन व प्रशिक्षण के लिए माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी को पत्र भेजा। साथ ही माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष गांव किसान उन्नयन के पी सिंह ठैनुआं जी ने देश के पांचवें प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न देने पर भारत सरकार के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि यह देश के गांव, किसान, कामगार का सम्मान है। महामहिम राज्यपाल महोदया श्रीमती आनन्दीबेन पटेल जी से भेंट के समय गांव किसान उन्नयन के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पी सिंह ठैनुआं जी ने विश्व विख्यात शिक्षाविद्, पर्यावरणविद् कुलपति प्रो के एस राणा जी द्वारा चौधरी चरण सिंह जी के व्यक्तित्व पर लिखित पुस्तक "राजपथ पर किसान राज " भेंट की।
Farmer Leader & National President, Gaon Kisan Unnayan, Shri KP Singh Thainuan meets with Hon'ble Governor of Uttar Pradesh at Rajbhawan Lucknow on 4th May, 2024.

Comments

Popular posts from this blog

किसान मसीहा दीनबंधु सर छोटूराम जी की जयंती पर प्रधानमंत्री भारत सरकार श्री नरेंद्र मोदी जी से देश के किसानों के लिए किसान आयोग के गठन की अपील: चौधरी के पी सिंह ठैनुआं

श्री अन्न ( मिलेट्स) के उत्पादन व उपभोग के लिए जन जागरूकता क्यों आवश्यक है? यह भारत की पहल पर कैसे बना वैश्विक मुद्दा, सुनिए इस महत्वपूर्ण वीडियो सन्देश को ओर पढ़िये लेख : चौधरी के पी सिंह ठैनुआं

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में भारतीय जनता पार्टी की करारी हार या 2024 के लिए करारा सबक, सुनिए भाजपा को समर्थन देने वाले भारतीय किसान यूनियन भानू संगठन द्वारा किसान के मन की बात, क्यों है केन्द्र में 2024 से पहले किसान आयोग का गठन जरूरी।